The best Side of आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



​हमेशा मुस्कुराते रहें। यहां तक कि जब बड़ी समस्याएं सामने आएं, तब भी।​

इसके अलावा कार में सीधे चेहरे पर एयर वेंट पड़ने से आंखों के सूखने का खतरा बढ़ जाता है.

अजीत पवार ने किया नए संसद भवन का समर्थन, तारीफ कर बोले- इसकी जरूरत तो थी ही

नीरज चौपड़ा पर हुई पैसो की बरसात, नगद से लेकर कार तक गोल्‍डन बॉय को मिले इतने सारे पुरस्‍कार

This Web-site utilizes cookie or related systems, to improve your browsing experience and provide personalised suggestions. By continuing to utilize our website, you agree to our Privacy Plan and Cookie Plan. Alright

हालांकि, इन सबसे अलावा धूल के चलते भी आंखों में जलन की समस्या हो सकती है और इसे नजरअंदाज करने के बजाए इस पर ध्यान देने की जरूरत है, इसलिए हम आपको आंखों का ध्यान रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं आंखों में जलन या दर्द दूर करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में, जिनसे आपको जल्द राहत मिल सकता है.

बॉडी स्लिम बनी रहे, ऐसी इच्छा हर कोई रखता है। लेकिन आज के समय की बदलती दिनचर्या में बहुत कम लोग ही ऐसे होगें जो इस सपने को पूरा कर पाते हैं। शरीर के...

हल्द्वानी: भोटिया पड़ाव चौकी क्षेत्र में युवक की लाश मिलने से सनसनी

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों की मदद ले सकती हैं।

कान में सनसनाहट की समस्या अक्सर तब गंभीर रूप ले लेती है, जब व्यक्ति शांति प्रिय जगह में बैठता है। लेकिन, कान में सनसनाहट के मरीज के लिए शांत जगह में बैठकर आराम करना काफी मुश्किल हो जाता है, क्योंकि उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है। सवाल है, ऐसे में आप क्या कर सकते हैं ?

आंखों की देखभाल करना मुश्किल कामों में से एक होता है। ज्यादा देर तक ऑफिस में काम करने की वजह से आजकल लोगों की आंख में परेशानी होने लगी है। हर कोई कंप्यूटर और मोबाईल का इस्तेमाल अधिक से अधिक कर रहा है जिसकी वजह से आंखों में जलन और खुजली की समस्या भी बहुत आम हो गई है। ऐसे में आंखों की देखभाल कैसे करनी चाहिए हर कोई इसके लिए फिकरमंद दिखाई देता है। अगर आपकी आंखों में परेशानी है तो आंखों की देखभाल के लिए आप इन टिप्स को फॉलों कर सकते हैं।

इस मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन्फ्लूएंजा वायरस भी आपकी आंखों को प्रभावित कर सकता है और आंखों की गंभीर समस्या का कारण बन read more सकता है . 

एलोवेरा जेल में एंटीओक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण होते हैं. यह स्किन को हाइड्रेटेड करने के साथ ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है.

एलोवेरा आंखों की समस्या में एलोवेरा भी काफी फायदेमंद होता है। इससे जलन और सूजन में बहुत जल्दी राहत मिलती है। एक से दो चम्मच एलोवेरा जेल लेकर उसे एक कप ठंडे पानी में मिला दें। फिर इसमें कॉटन डुबो कर उसे आंखों पर रखें। दिन में दो से तीन बार यह उपाय करने से आंखों में जलन और सूजन की समस्या खत्म हो जाती है।

Report this wiki page